शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए (3 Best Benefits of shatavari in hindi)

महिलाओं के लिए रामबाण है शतावरी, यहां जानें इसके जबरदस्त फायदे शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए (Benefits of shatavari in hindi) नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस लेख में शतावरी के बारे में बात करेगें की यह किस प्रकार का होता है और उसके हमें केसे फायदे होते हैं वैसे हमें पता है कि शतावरी एक बहुत अच्छी और बेहतरीन जड़ी बूटी है जो महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

आज हम इस लेख में जानेंगे कि यह हमारे लिए फायदेमंद कब होती हैं और कब नुकसानदायक होती हैं तो दोस्तों आप हमारे साथ ऐसे ही बना रहे हो इसलिए को पूरा पढ़ें ताकि आप भी जान सके हो समझ सके, शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए (Benefits of shatavari in hindi).

शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए (Benefits of shatavari in hindi)

शतावरी के फायदे (Benefits of shatavari in hindi)

1) शतावरी को आयुर्वेद में जड़ी बूटियों की रानी कहा जाता है क्योंकि यह बहुत ही फायदेमंद जड़ी बूटी होती हैं और इसका प्रयोग बहुत सारे बीमारियों के लिए किया जाता है।

2) शतावरी को शरीर के लिए एक प्रोटेक्शन माना जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर को प्रोटेक्शन देता है। ताकि हमें कोई बीमारी ना हो और हमारा शरीर एकदम स्वस्थ रखती है।

3) कोई महिला जब प्रेग्नेंट रहती हैं तो प्रेगनेंसी के दौरान यह महिला के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

Benefits of shatavari in hindi
Read Also : Cash Credit हिंदी में जानकारी (cc account means in hindi)|5 Most Benefits

वैसे तो कई प्रकार की जड़ी बूटियों का आयुर्वेद में हम प्रयोग करते हैं। इन औषधियों का ज्यादातर मनुष्य के उपचार के लिए प्रयोग करते हैं कुछ जड़ी बूटियां ऐसी होती हैं जिनका हम बहुत ही ज्यादा प्रयोग करते हैं

जैसे अश्वगंधा और गिलोय आदि लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि एक जड़ी बूटी शतावरी भी एक ऐसी होती है जिसका हमें बहुत ही फायदा होता है।

शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए (Benefits of shatavari in hindi) महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान बहुत होता है इसीलिए इसको आयुर्वेद की रानी भी कहा गया है

शतावरी सबसे पुरानी जड़ी बूटी है जीसका हमारे प्राचीन भारतीय ग्रंथों में भी बहुत ही अच्छी तरह से वर्णन किया गया है। और उसके फायदे भी बताए गए हैं।

गर्भधारण में भी है सहायक (Important of pregnancy)

Read Also : समाचार पत्र हिंदी में जानकारी | Best 30 Newspaper quotes in Hindi

हमें पता है कि बहुत सारी महिलाएं भी चाहती हैं कि हम भी गर्भधारण करें लेकिन किसी कारण से वे गर्भधारण नहीं कर पाती है।और उनकी इच्छा भी पूरी नहीं होती है।ऐसे में उन महिलाओं को शतावरी का सेवन करने के लिए बोला जाता है।

Benefits of shatavari in hindi

उन महिलाओ को शतावरी का सेवन कराया जाता है ताकि वह भी गर्भधारण कर सके। यह हर एक महिला के लिए उसके मेस्टुलेशन साइकल के बीच में ओवुलेशन फेज होता है

अगर उस टाइम महिला इसका सेवन करती हैं तो महिला के गर्भ धारण करने की संभावना बहुत बढ़ जाती है लेकिन कुछ महिलाओं को पीरियड के दौरान ओव्यूलेशन नहीं आते हैं

अगर जो भी महिला शतावरी का सेवन करती है।तो ओव्यूलेशन सही समय पर आने लगता है।जीससे महिलाओं को कंसीव करने में आसानी होती है और वह संभवतः गर्वधारण कर लेती है।

मासिक धर्म से संबंधित बीमारियों को दूर करने में सहायक

शतावरी जड़ी बूटी का सेवन करने से महिलाओं की मानसिक धर्म से संबंधित बीमारिया दूर हो जाती हैं, जैसे पीरियड के दौरान ब्लीडिंग होना, बार-बार ब्लीडिंग होना, पेट दर्द होना, ब्लैडिंग के दौरान दर्द होना आदि।

अगर महिलाएं सतावरी कर नियमित रूप से और पूरी तरीके से सेवन करें तो हर महिला को मासिक धर्म के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े और किसी भी प्रकार की पीड़ा का भी सामना न करना पड़े।

Benefits of shatavari in hindi

यह महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान बहुत ही फायदा देती हैं। इसलिए अगर आप एक महिला हैं तो आप इसका प्रयोग जरूर करें। और आपके दोस्तों को भी उसके फायदे के बारे में बताएं ताकि वह भी जान सकें।

गर्भावस्था और प्रसव के बाद है लाभदायक

हमें पता है कि शतावरी गर्भवती महिला के लिए बहुत ही लाभदायक और फायदेमंद है। यह हर महिला को कशिश करने में सहायक होती हैं और उसके साथ साथ यह और भी बहुत सारे फायदे देती हैं

शतावरी में फोलेट बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है जो गर्भवती महिला के लिए बहुत ही जरूरी होता है शतावरी महीला के गर्भ में पल रहे शिशु के लिए और उसके मस्तिष्क के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं

शतावरी का सेवन बहुत सारे महिलाएं दूध को बढ़ाने के लिए करती हैं इससे जो गर्भवती महिला के गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे को भी फायदा देता है और जब वह पैदा हो जाता है तो यह महिलाओं के दूध को बढ़ाने में भी बहुत सहायक होता है इससे बच्चों में कोई कमी नहीं होती हैं। और वह बहुत ही अच्छे और स्वस्थ होते हैं।

Read Also : संयम क्या है हिन्दी में जानकारी (moderation meaning in hindi)|5 Best & Creative Thinks

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये

शतावरी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। क्योंकि शतावरी एक एंटी ऑक्सीडेंट होता है जिसका सेवन करने से महिलाओं का इम्यून सिस्टम बहुत ही मजबूत होता है।

Benefits of shatavari in hindi

और उनको अनेकों प्रकार की बीमारियों से बचाता है। शतावरी बॉडी में एक प्रोटेक्शन लेयर की तरह होता है जो हमें हर बीमारी से बचाने काम करता है। और उनसे लड़ने का काम करता है।

शतावरी सेवन करने का तरीका

आप शतावरी का सेवन कहीं तरीके से कर सकते हैं एक तरीका तो यही कि आप जब रात को सोते हैं उससे डेढ़ दो घंटे पहले इसका सेवन कर ले। शतावरी के चूर्ण को आप हल्के गुनगुने दूध में मिलाकर और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर भी पी सकते हैं।

इसके अलावा आप दूध में गि को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। अगर आप शतावरी का सेवन करते हैं तो उसका सही टाइम आप जब सोते हैं उसी टाइम होता है इसलिए आप सोने से डेढ़ दो घंटे पहले ही इसका सेवन कर ले।

Read Also : सपने में शादी देखना (Sapne me shaadi dekhna)|By 5 Best Examples

शरीर का तनाव कम करने में सहायक (stress loss by satawari)

शतावरी का सेवन उन लोगों को तो करना ही चाहिए जो अक्सर किसी प्रकार से तनाव रहते हे। या जिनको डिप्रेशन मेंजानेंकी शिकायत रहती हैं। उनके लिए शतावरी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है अगर शरीर में हार्मोंस का लेवल बढ़ता है।तो शरीर का सिस्टम गड़बड़ा जाता हैं।

लेकिन जब आप शतावरी का सेवन करते हैं तो शरीर में हार्मोंस एक बैलेंस बना देते हैं जिससे तनाव दूर हो जाता है इसलिए अगर आपको हर बार तनाव या किसी भी प्रकार का स्ट्रेस रहता है। तो आप शतावरी का सेवन करें जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

शतावरी से होने वाले नुकसान (drawback of shatavari)

आप सभी को पता होगा कि ओसधियो का सेवन से फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान होता है चाहे वो अंग्रेजी दवाइयां हो या आयुर्वेदिक दवाई हो।किसी भी दवा का अधिक प्रयोग होने पर या चिकित्सकों के द्वारा बताए गए प्रयोग करने पर हमें बहुत नुकसान हो जाता है और हमारे शरीर को डैमेज भी कर देती है जिससे हमारी मौत भी हो सकती हैं।

इसलिए शतावरी के कुछ बेहतरीन फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान और साइड इफेक्ट भी हैं। जो हमें जानने चाहिए ताकि हम उसका ज्यादा यूज ना करें और उसके साइड इफेक्ट से बचें

Read Also : सपने में सोना देखना (Sapne me sona dekhna)|4 important sagments

शतावरी महिलाओं के लिए तो एक तरह का वरदान है क्योंकि जब महामारी के दौरान महिलाओं को जो पीड़ा सहन करनी पड़ती है उसका दुख केवल वही जान सकते हैं जिसको यह पीड़ा सहन करनी पड़ती है लेकिन हर समस्या का हल भगवान ने बताया है इसलिए शायद शतावरी को महिला के लिए ही बनाया है

क्योंकि जब शतावरी को महिला को महामारी के वक्त सेवन करती हैं तो उसको पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है। शतावरी के फायदे के बाद उसके नुकसान भी हे जो कुछ इस तरह है जैसे गैस होना एलर्जी और किडनी में पथरी बनना आदि प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं।

2 thoughts on “शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए (3 Best Benefits of shatavari in hindi)”

Leave a Comment