Gajar Halwa Recipe: 1 trick for home.घर पर ही बनाएं बाजार जैसा गाजर का हलवा

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस लेख में बात करेंगे कि गाजर का हलवा कैसे बनाया जाता है और इसे बनाने की विधि क्या है। आप सभी को पता होगा कि सर्दियों का मौसम चल रहा है

और सर्दियों में सबसे ज्यादा गाजर का हलवा ही खाया जाता है।Gajar Halwa Recipe: घर पर ही बनाएं बाजार जैसा गाजर का हलवा पर बात करेंगे।

Gajar Halwa Recipe

अगर आपके घर में बुजुर्ग है या कोई बच्चा है तो यह गाजर का हलवा खिलाई और गाजर का हलवा बहुत ही स्वादिष्ट होता है और स्वादिष्ट के साथ-साथ यह बहुत ही पौष्टिक भी होता है।

और यह सब के लिए अच्छा होता है। और सब का यह फेवरेट होता है ईसे सभी खाते हैं।

Gajar Halwa Recipe: घर पर ही बनाएं बाजार जैसा गाजर का हलवा

Gajar Halwa Recipe: घर पर ही बनाएं बाजार जैसा गाजर का हलवा

गाजर का हलवा खाने के बाद पेट बहुत समय तक भरा हुआ महसूस होता है। अगर आप बाजार जैसा स्वादिष्ट गाजर का हलवा अपने घर पर ही बनाना चाहते हैं तो आप इस रेसिपी से बना सकते हैं।

Read Also : हलवे की रेशिपी (सूजी का हलवा – Sooji ka Halwa recipe)

अगर आप हमरी रेसिपी से गाजर का हलवा बनाएंगे तो आपका गाजर का हलवा जो भी खाएगा वह आप की रेसिपी के बारे में ही पूछेगा क्योंकि आपका गाजर का हलवा बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा होने वाला है। अगर आप गाजर का हलवा बनाने की सोच नहीं है तो आप इस रेसिपी से ही बनाएं।

गाजर का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-need quantity for gajar halwa

1) गाजर (बड़े साइज़) – 8

2) मावा – 1 कप

3) दूध – 2 कप

4) चीनी – 1 कप

Read Also : स्वच्छता पर निबंध हिंदी में जानकारी (Swachhata per nibandh)

5) कटे बादाम – 15

6) काजू कटे – 10

7) किशमिश – 15 नग

8) पिस्ता कटा – 8 नग

9) पिसी इलायची – 1- 2 टी स्पून

10) घी – 1 कप

11) सूखा मावा – 1 टेबल स्पून

गाजर का हलवा बनाने की विधि- How to make gajar ka Halwa

गाजर का हलवा बनाने के लिए आप सबसे पहले गाजर को अच्छे साफ पानी में धो लीजिए धोने के बाद उसको साफ कपड़े से अच्छे से पूछ लीजिए फिर उसके बाद गाजर को कद्दूकस या गिस लीजिए। फिर इसके बाद आप गैस को चला लीजिए और उसके ऊपर कढ़ाई को रख दीजिए।

Read Also : आत्मनिर्भर भारत पर निबंध हिंदी में जानकारी (Aatm nirbhar Bharat per nibandh)

फिर आप गाजर को कढ़ाई में डाल दीजिए और दूध को बर्तन में डाल दीजिए और अच्छे से हीला लीजिए। फीर आप दूध और गाजर को आप गैस की धीमी आंच पर ही इसे चम्मच की सहायता से हीलाते रहिए।

ताकि वह नीचे चीपके ना जब गाजर का पानी सूख जाए और दूध गाढ़ा हो हो जाए तो गाजर में मिक्स कर लीजिए और उसमें चीनी और घी डाल दीजिए फिर उसे अच्छी तरह से सब को मिक्स कर लीजिए।

फिर जब हलवे में चीनी अच्छे से गुल जाए तो उसमें आप दोनों हाथों से अच्छी तरह से सब मिला ले और इसके बाद आप गाजर के हलवे को लगातार अच्छी तरह से हीलाते रहिए और उसके बाद आप हलवे में कटे हुए ड्राई फूड जेसे काजू, बादाम, किशमिश, आदि को भी मिला दे।

Read Also : मलेरिया पर निबंध हिंदी में जानकारी (Essay On Malaria In Hindi)|10 Best Prevention

फिर आप गैस को मीडियम करके उसमें इलायची पाउडर भी मिला दे। ओर हिलाते रहिए फीर जब जब हलवे में से भीनी भीनी खुशबू आने लगी तो आप जिसको बंद कर दे।

फिर हलवे में ऊपर से काजू बादाम के टुकड़े डालकर आप अच्छे से सजा ले ताकि वह अच्छा दिखे आप उसे किसी बर्तन में निकाल ले इस तरह से आपका गाजर का हलवा तैयार हो जाता है। और आप इसे खा लीजिए

अगर आप इस तरीके से हलवा बनाते हैं तो आपका गाजर का हलवा बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा होगा अगर आप इस रेसिपी से हलवा बनाते हैं तो आपका गाजर का हलवा बहुत ही अच्छा बनने वाला है इसलिए आप एक बार इस रेसिपी से हलवा बनाने की कोशिश जरूर करें।

Leave a Comment