सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – Week Day Name In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज कि अपनी इस पोस्ट में हम सप्ताह के दिनों के बारे में बात करेंगे। ये तो aap सब जानते हैं कि एक सप्ताह में कुल सात दिन होते हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि जैसे इन सातों दिनों के नाम अलग अलग होते हैं, ऐसे ही इन दिनों का अलग अलग विशेष महत्व भी होता है। हिंदु तथा मुस्लिम धर्म में इनके महत्व को जाना गया है।

सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – Week Day Name In Hindi


रविवार – Monday
सोमवार – Tuesday
मंगलवार – Wednesday
बुधवार – Wednesday
गुरुवार – Thursday
शुक्रवार – Friday
शनिवार – Saturday

सप्ताह के सभी दिनों का महत्व तथा उपाय
(Saptah ke sabhi dino ka mahatw tatha upay)

आइये इन दिनों से जुडी महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में जानते हैं। साथ ही इस बात का भी पता लगातें हैं कि सप्ताह का कौन सा दिन किस देवता के साथ सम्बंधित है। कौन सा दिन किस कार्य के लिए शुभ है तथा उस दिन कौन सा उपाय करना शुभकारी मन जाता है।

Week Day Name In Hindi
सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – Week Day Name In Hindi


सोमवार (Monday) –

हिन्दू धर्म के आधार पर सोमवार का दिन को चंद्रमा ग्रह से सम्बंधित है। इसका नाम भी चंद्रमा के नाम पर रखा गया हैं। इस दिन से सप्ताह कि शुरुआत होती है, तथा इस दिन को भगवान शिव का दिन माना जाता हैं। शिव को समर्पित यह वार सभी कार्यों के लिए शुभ माना गया है। जैसे कि यदि किसी की शादी, नामाकरण, गृह निर्माण, कॉलेज या स्कूल में प्रवेश करने का सही दिन चुना जाए तो वह सोमवार ही है।

Read Also : इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं –7| Rainbow Mein Kitne Colour Hote Hain|

उपाय- सोमवार के दिन सफेद कपड़े धारण कर, सफेद चंदन का तिलक करना मंगलमय है। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं तथा आपके रुके हुए काम समपन्न हो जाते हैं।


मंगलवार (Tuesday) –

मंगलवार सप्ताह का दूसरा दीन होता हैं। इस दिन का नाम मंगल ग्रह के नाम पर रखा गया हैं। हिन्दू धर्म के अनुसार यह दिन भगवान हनुमानजी को समर्पित है। जहाँ यह दिन कुछेक कार्य विशेष को लेकर बहुत शुभ माना जाता है तो वहीं कुछ कार्यों के लिए बहुत ज्यादा अशुभ भी माना जाता है।

नए मकान के कार्य को शुरू करने का यह सप्ताह का सबसे शुभ दिन है। साथ ही नए वस्त्र पहनना या सिलवाना इस दिन सही नहीं मन जाता है।

उपाय– यदि किसी व्यक्ति का मंगल कमजोर हो, तो उसे मसूर की दाल दान में देनी सही है, और रेवड़ियों को पानी में बहाना उसके लिए शुभ माना गया है। ऐसा करने से उसके मंगल ग्रह की शांति होती है तथा रुके हुए काम पूरे होते हैं।

Week Day Name In Hindi
सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – Week Day Name In Hindi


बुधवार (Wednesday) –

यह सप्ताह का तीसरा दिन है, इस दिन का नाम बुध ग्रह के नाम के आधार पर रखा गया है। साथ ही इस दिन को भगवान गणेश जी का दिन भी माना जाता हैं। हिंदु धर्म में इस दिन को नए घर में प्रवेश करने तथा नए वस्त्र धारण करने के लिए शुभ माना जाता है। इन सभी कार्यों को बुधवार के दिन करने पर कोई दिक्कत नहीं आती है।

उपाय- अगर किसी की कुंडली में बुध कि दशा कमजोर हो तो उसे साबुत मूंग की दाल नहीं खानी चाहिए। बल्कि मूंग दाल को भिगोकर जानवरों को खिलाने से बुध की कृपा बरसती है तथा कार्य सिद्ध होने लगते हैं।


गुरुवार या बृहस्पतिवार (Thursday) –

यह सप्ताह का चौथा दिन होता हैं, तथा इस दिन का नाम बृहस्पति ग्रह के नाम पर रखा गया है। हिंदु धर्म कि मान्यता के अनुसार इस दिन को भगवान विष्णु का दिन भी माना गया है। किसी भी नए कार्य को शुरू करने के लिए यह दिन अत्यंत शुभ माना गया है। इस दिन किसी भी काम को शुरू करने से सफलता मिलती है।  यात्रा करने के लिए भी यह दिन शुभ तथा फलदायक होती है।

Read Also : आपको कौनसी क्रिकेट टीम पसंद है?|Apko konsi cricket team pasand hai|Best in 10 teams

उपाय– बृहस्पति भगवान को प्रसन्न करने के लिए इस दिन चने तथा मुनक्का लेकर पूजा करने से उनकी अपार कृपा होती है, तथा सभी कार्य सिद्ध होते हैं। अपनी कुंडली में बृहस्पति को मज़बूत बनाने के लिए इस दिन कढ़ी चावल का सेवन करें तथा साथ ही पीले कपड़े में गेहूं बांधकर दान करें।


शुक्रवार (Friday) –

यह सप्ताह का पांचवा दिन हैं, इस दिन का नाम शुक्र ग्रह के नाम पर रखा गया है। मुस्लिम धर्म में इस दिन काफी मान्यता है। यह दिन सभी प्रकार के काम करने के लिए शुभ माना गया है। शाम के समय इस दिन यात्रा करना अत्यंत शुभ होता है।

उपाय- अगर किसी के कुंडली में शुक्र की दशा नीच की है, तो गाय की सेवा करनी उस व्यक्ति के लिए शुभ है। शुक्रवार के दिन दही और सफेद वस्त्र मंदिर में चढ़ाना भी लाभकारी है।

सप्ताह के सात दिन हिंदी में
सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – Week Day Name In Hindi


शनिवार (Saturday) –

सप्ताह का छठा दिन शनिवार होता हैं, हिंदु मान्यता के अनुसार इस दिन का नाम शनि ग्रह के नाम पर रखा गया है। इस दिन नए कपड़े सिलवाना और पहनना अत्यंत शुभ है। इस दिन कोई नया काम आरंभ करना और यात्रा करना सही नहीं माना जाता है।

उपाय– यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि कि दशा खराब है तो उसे शनिवार के दिन शनि के मंदिर में काली डाल तथा सरसों का तेल चढ़ाना चाइये। उस व्यक्ति को इस दिन मांस, शराब, काले उदड़ आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। हो सके तो इस दिन काले कपड़े का दान करें।

Read Also : प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना कैसे चेक करें।|2022 me pm kisan yojna kese check kare


रविवार (Sunday) –

यह सप्ताह का सातवाँ तथा अंतिम दिन दिन होता है। इस दिन का नाम सूर्य भगवान के नाम पर रखा गया हैं। पुरे विश्व में इस दिन को छुट्टी रहती है, हिंदु धर्म में इस दिन को भगवान सूर्य का दिन माना जाता हैं। नए गहने तथा आभूषण पहनना इस दिन काफी शुभ होता है। साथ ही किसी भी नए काम कि शुरुआत के लिए यह दिन बहुत शुभ माना गया है।

उपाय – अपनी कुंडली में सूर्य से जुड़े किसी भी प्रकार के दोष को दूर करने या फिर सूर्य को उच्च करने के लिए जल में गुड़ और चावल मिलाकर रविवार के दिन सूर्यदेव को जल अर्पित करें। ऐसा करने से निश्चित रूप से भगवान सूर्य की कृपा aap पर बरसेगी।

हां तो दोस्तों कैसा लगा हमारा यह आर्टिकल सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – Week Day Name In Hindi.

Leave a Comment